इंटरनेट फ्रीडम के मामले में पाकिस्तान सबसे बुरे देशों में शामिल, 10 में से मिले 7 नंबर

 
इस्लामाबाद

इंटरनेट फ्रीडम को लेकर कराए गए एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाकिस्तान को दुनिया के सबसे फिसड्डी देशों में शामिल किया गया है। पांच मानकों को आधार बनाकर किए गए इस सर्वे में दुनिया के 181 देशों को शामिल किया गया था, जिसमें पाकिस्तान को बेलारूस, तुर्की, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात और इरिट्रिया के साथ इंटरनेट फ्रीडम के मामले में सबसे खराब देशों की श्रेणी में रखा गया है।

गौरतलब है कि सर्वेक्षण में टोरेंट, पोर्नोग्राफी, न्यूज मीडिया, सोशल मीडिया और वीपीएन को मानक बनाया गया था और इस आधार पर 181 देशों में इंटरनेट स्वतंत्रता को लेकर सर्वे किया गया था। इसमें पाकिस्तान को 10 में से सात नंबर मिले। पाकिस्तान के अलावा बेलारूस, तुर्की, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात और इरिट्रिया को भी 10 में से सात नंबर मिले। सेंसरशिप स्केल में यह नंबर इंटरनेट फ्रीडम के मामले में काफी खराब स्थिति को इंगित करता है।

बता दें कि पाकिस्तान के साथ रखे गए इन सभी देशों का इंटरनेट सेंशरशिप को लेकर समान दृष्टिकोण है। इन सभी देशों में पोर्नोग्राफी प्रतिबंधित है और राजनीतिक मीडिया पर भी काफी हद तक प्रतिबंध लगाए गए हैं। पाकिस्तान के अलावा सेंसरशिप स्केल में उत्तरी कोरिया को 10 में से 10, चीन को 9, रशिया, तुर्कमेनिस्तान और ईरान को 8 अंक मिले हैं।



Post a comment