15 दिनों में प्याज के भाव में आएगी भारी कमी

 नई दिल्ली
थोक में 35 से 40 रुपये प्रति किलो तक बिकने वाला प्याज, लोकल मंडियों में 70-80 रुपये किलो तक बिक रहा है। आजादपुर मंडी के प्याज सप्लायर का कहना है कि अब गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से प्याज की नई फसल आने से राहत मिली है। प्याज के दाम गिर रहे हैं। व्यापारी ने बताया कि शनिवार को 35 से 40 रुपये प्रति किलो तक प्याज बिका है। आगामी 15 दिनों में प्याज के रेट में भारी गिरावट आने की उम्मीद है।

हालांकि लोकल मंडियों में सब्जी विक्रेता प्याज की कीमत कम करने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में प्याज की कीमत कम होने के बावजूद भी लोगों को प्याज बढ़े दामों में ही खरीदना पड़ रहा है। अनियन ट्रेडर्स असोसिएशन आजादपुर मंडी के सेक्रटरी श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से प्याज की नई फसल आने से दाम गिर रहे हैं। आपूर्ति बढ़ने के साथ-साथ लगातार प्याज के रेट भी कम हो रहे हैं। आमलोगों को अभी राहत नहीं मिल रही है। लोकल मंडियों में प्याज की कीमत में मामूली कमी देखने को मिल रही है। थोक में प्याज के रेट आधे हो गए हैं।
 
इसके अलावा विदेशी प्याज की खेप भी अब मार्केट में पहुंचने लगी है। तुर्की और अफगानिस्तान के प्याज ने भी राहत दी है। आगामी 15 दिनों में गुजरात और मध्य प्रदेश से प्याज की आवक बढ़ने के साथ प्याज की कीमतों में भारी कमी आने की उम्मीद है।

आलू से राहत नहीं
आजादपुर मंडी के आलू सप्लायर ने बताया कि आलू की नई फसल की आवक में कमी होने के कारण दाम बढ़ रहे हैं। बीते साल इस सीजन में 10 रुपये किलो तक बिकने वाला आलू 25-30 रुपये किलो तक बिक रहा है। पंजाब, मालवा और कई इलाकों में बारिश से आलू की फसल पिछले साल के मुकाबले इस साल कमजोर है। बीते सप्ताह बारिश से खेतों में पानी जमा होने के कारण किसान आलू नहीं निकाल पा रहे हैं।
 



Post a Comment