1 जून से ‘वन नैशन-वन राशन कार्ड’: पासवान

नई दिल्ली
देश में आने वाली पहली जून से वन नैशन वन राशन कार्ड योजना लागू हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत उपभोक्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हम 1 जून से इस योजना को देशभर में लागू करेंगे।

बता दें कि इससे पहले पिछले साल केंद्रीय मंत्री ने 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना का पायलट प्रॉजेक्ट चार राज्यों में लागू किया था। इसके तहत आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र के बीच कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी गई थी, जिसका उद्घाटन पासवान ने ऑनलाइन किया था। तब उन्होंने कहा था कि पायलट प्रॉजेक्ट के सफल रहने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे।

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम
अब केंद्रीय मंत्री ने ऐलान किया है कि इस साल की पहली जून से वह इस योजना को देशभर में लागू करेंगे। इससे किसी भी राज्य का राशन कार्डधारक किसी भी अन्य राज्य में राशन की दुकानों से सस्ती कीमतों में चावल और गेहूं खरीद सकेगा। सरकार को उम्मीद है कि इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।



Post a Comment