स्वास्थ्य विभाग में होंगी बंपर नियुक्तियां, मंत्री ने दिए आदेश

भोपाल
मध्‍य प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसी सिलावट (Tulsi Silawat) ने निर्देश दिये हैं कि जिलों में डॉक्टर्स (Doctors), एनएचएम और डेंटिस्ट के 5 हजार से अधिक खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए. इसके साथ ही भोपाल के शासकीय जेपी अस्पताल और इंदौर के पीसी सेठी अस्पताल (PC Sethi Hospital) को आदर्श अस्पताल बनाने के लिए हर सुविधाएं मुहैया कराई जाएं. साथ ही उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले डॉक्टर्स के लिये प्रदेश-स्तर पर सम्मान समारोह आयोजित किया जाएं. यही नहीं, राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित 547 डॉक्टर्स की जल्‍दी नियुक्ति की जाएगी.

मंत्री ने जिला और सिविल अस्पतालों में सप्ताह में एक दिन सीएमएचओ और बीएमओ अनिवार्य रूप से स्वच्छता अभियान चलाने का निर्देश भी दिया है. इसके अलावा बैठक में सिलावट ने कहा कि जिन डॉक्टर्स के विरूद्ध लोकायुक्त में प्रकरण दर्ज है, उन्हें तुरंत हटाया जाए. वहीं अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को तत्परता से निपटाया जाए. यही नहीं, उन्‍होंने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के राज्य स्तरीय अधिकारी संभाग स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करें और सभी अस्पतालों का निरीक्षण भी करें.

प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पल्लवी जैन गोविल ने समीक्षा बैठक में बताया कि प्रदेश में 2 हजार से अधिक डॉक्टर्स की भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. इसके साथ ही 2 हजार से ज्यादा पदों पर एएनएम की भर्ती भी शुरू की जा रही है. आयुक्त लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने बताया कि 17 जनवरी से राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित 547 डॉक्टर्स की पदस्थापना (Posting) शुरू की जा रही है. ये प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी की जाएगी. आयुष्मान प्रभारी के मुताबिक आने वाले अप्रैल के महीने से जिला स्तर पर इस योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को उपलब्ध होगा. उन्होंने बताया कि अभी तक केवल 21 जिलों में आयुष्मान योजना वाले अस्पताल सूचीबद्ध थे. आगामी मार्च माह से सभी जिलों में कम से कम 3 बड़े अस्पताल आयुष्मान सूची में शामिल किये जाएंगे. बैठक में संचालक एनएचएम छवि भारद्वाज, सलोनी सडाना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.



Post a comment