निर्भया केस: आज होगी सुनवाई, फांसी से बचने के लिए दोषी मुकेश पहुंचा कोर्ट

 
नई दिल्ली 

निर्भया गैंगरेप केस में चार दोषियों में से एक मुकेश सिंह फांसी से बचने के लिए पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचा है. बुधवार को उसके वकील ने कोर्ट में याचिका दायर की थी. इस दौरान कोर्ट ने वकील से पूछा कि क्या अन्य दोषियों ने दया याचिका दायर की है. वकील ने कहा कि उन्हें अन्य 3 दोषियों के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

मामले की सुनवाई आज यानी गुरुवार को होगी. इसी बीच पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के माता-पिता को नोटिस भी जारी किया है. पटियाला हाउस कोर्ट इस मामले में गुरुवार दोपहर 3 बजे सुनवाई करेगा. निर्भया गैंगरेप और मर्डन केस में सजा का ऐलान हो चुका है लेकिन दोषियों की ओर से लगातार याचिकाएं दायर की जा रही हैं.

बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट में दोषी मुकेश कुमार की अर्जी पर सुनवाई हुई, इस दौरान अदालत ने मुकेश के वकील को पटियाला हाउस कोर्ट जाने को कहा है. हाई कोर्ट में मुकेश की याचिका पर सुनवाई नहीं होगी. इस याचिका में मुकेश की तरफ से ट्रायल कोर्ट की ओर से जारी डेथ वारंट के खिलाफ अपील की थी.

बुधवार को सुनवाई के दौरान वकील की ओर से कहा गया कि 7 जनवरी को जब ट्रायल कोर्ट ने फांसी का आदेश जारी किया तो उन्हें क्यूरेटिव पेटिशन के बारे में जानकारी नहीं थी.

गौरतलब है कि दिल्ली की एक ट्रायल कोर्ट ने 7 जनवरी को निर्भया के चारों दोषियों का डेथ वारंट जारी किया था. इसी वारंट के खिलाफ दोषी मुकेश के वकीलों की तरफ से याचिका दायर की गई थी और इसे टालने की बात कही गई थी. ट्रायल कोर्ट ने जब डेथ वारंट को जारी किया था , तब दोषी मुकेश की ओर से कोई दया याचिका या क्यूरेटिव याचिका दायर नहीं की गई थी.



Post a Comment