महान बास्केटबाल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट के निधनके बाद दुनिया भर से श्रद्धांजलि

अमेरिकी बास्केटबॉल लीग 'एनबीए' के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी की कैलिफोर्निया में एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। उनके साथ सपोर्ट स्टाफ के 7 अन्य लोग भी हेलिकॉप्टर में सवार थे। ब्रायंट की मौत पर दुनिया भर में शोक का माहौल है।

दुनिया भर की मशहूर हस्तिया कोब की मौत पर दुख व्यक्त कर रही है। ब्रायंट के न‍िधन से खेल जगत शोक का महौल है। टीम इंड‍िया के कप्‍तान व‍िराट कोहली और ओपनर रोह‍ित शर्मा ने ब्रायंट के न‍िधन पर शोक जताया है। कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा, 'आज इस खबर को सुनकर बहुत दुखी हूं. बचपन की कई यादें जुड़ी हैं. सुबह जल्दी उठकर कोर्ट पर उनकी जादूगरी देखना, जिससे मैं मंत्रमुग्ध हो जाता था. जीवन कितना अप्रत्याशित और अस्थिर है. दुर्घटना में उनकी बेटी गियाना की भी मौत हो गई. मैं इससे बहुत आहत हूं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे. परिवार के प्रति संवेदना. ईश्वर उन्हें मजबूती प्रदान करे।

 रोह‍ित शर्मा ने ल‍िखा, 'खेलजगत के ल‍िए दुखभरा द‍िन.खेल के महानतम प्‍लेयर्स में से एक इतनी जल्‍दी व‍िदा हो गया. कोबे ब्रायंट, उनकी बेटी और हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजल‍ि. ' 

सचिन तेंदुलकर ने भी ब्रायंट की मौत पर शोक व्यक्त किया है। तेंदुलकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'कोबे ब्रायंट, उनकी बेटी गियाना और हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोगों की आकस्मिक मौत से दुखी हूं. उनके परिवार, मित्रों और दुनिया भर के प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं है.'।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न ने लिखा- कोबी ब्रांयट और उनकी 13 वर्षीय बेटी की भयानक हादसे में मौत की खबर से सभी की तरह मैं भी हैरान हूं। इस दुखद समय में मैं उनकी फैमिली के साथ हूं। 

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने ने भी ब्रायंट की मौत पर शोक व्यक्त किया है। 

ब्रायंट की मृत्यु पर गोल्फ स्टार खिलाड़ी टाइगर वुड्स बेहद दुखी है उनका कहना है कि इस खबर पर यकीन करना बेहद मुश्किल है कि  ब्रायंट अब हमारे बीच नहीं रहे।

वहीं न्युयार्क स्थित मेडिसन स्क्वायर गार्डन में ब्रायंट के फैन्स ने उनको श्रृद्धांजलि दी। 

वहीं लॉस एंजलिस में आयोजित हुए ग्रैमी अवार्ड्स की शुरुआत में भी आकास्मिक निधन पर ब्रायंट को श्रृद्धांजलि दी गई।

ब्रायंट की मौत पर चीन के उनके फैंस में भी शोक की लहर है। उनके फैंस ने कहा कि वो एक महान खिलाड़ी थे और हमेशा रहेगें। बॉस्केटबाल को दिए उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा।

कोबी  ब्रायंट  ने बास्केटबॉल खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर के 20 साल लॉस एंजेलिस लेकर्स  टीम के साथ बिताए। इस दौरान उन्होंने टीम को 5 बार चैम्पियन बनाया। वे खुद 2008 में एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) रहे। इसके अलावा दो बार फाइनल्स में एमवीपी चुने गए।

ब्रायन ने अमेरिकी टीम को ओलिंपिक में दो बार चैम्पियन बनाया। ब्रायन का सबसे यादगार मैच 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ था, जब उन्होंने लॉस एंजेलिस लेकर्स की तरफ से 81 पॉइंट्स स्कोर किए थे। उन्होंने अप्रैल 2016 में प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया।
 



Post a Comment