पेट्रोल-डीजल में आएगी तेजी, इराक में अमेरिकी एयरबेस पर हमले से कच्चे तेल में उछाल

 
नई दिल्ली 

ईरान ने मंगलवार रात को जवाबी कार्रवाई करते हुए इराक स्थ‍ित अमेरिकी एयरबेस पर बैलिस्ट‍िक मिसाइल से हमले किए हैं. इसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में 5 फीसदी तक का उछाल आ गया. इसकी वजह से भारत में भी अगले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी आ सकती है.

इस हमले से अंतरराष्ट्रीय तनाव और बढ़ सकता है और इससे तेल आपूर्ति बाधित हो सकती है. बुधवार को अमेरिकी क्रूड ऑयल का दाम 3 डॉलर यानी करीब 5 फीसदी बढ़कर 65.50 डॉलर तक पहुंच गया.

भारत में पेट्रोल-डीजल में आ रही मजबूती

गौरतलब है कि नए साल में लगातार छठे दिन मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा. तेल कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की.

इस बढ़ोतरी के बाद  दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव बढ़कर क्रमश: 75.74 रुपये, 78.33 रुपये, 81.33 रुपये और 78.69 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

कहां पर हुआ हमला

अमेरिकी सेना ने बताया कि ईरान ने इराक स्थ‍ित अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय सैन्य बेड़े पर मंगलवार को हमला किया है. ईरान ने इराक के अल असद और इरबिल में स्थ‍ित दो सैन्य बेड़े पर करीब एक दर्जन बैलिस्ट‍िक मिसाइलों से हमला किया है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका सेना के मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने कहा कि अभी इस हमले से हुए नुकसान का शुरुआती आकलन किया जा रहा है. ईरान की न्यूज एजेंसी मेहर के अनुसार ईरान के इस्लामिक रीवोल्युशनरी गॉर्ड कॉर्प ने बेस को निशाना बनाकर हमला किया है.

क्यों शुरु हुई अदावत

गौरतलब है कि इसके पहले 3 जनवरी को अमेरिकी सेना ने इराक के एक एयरपोर्ट पर हमला किया था जिसमें ईरान के टॉप सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी मारे गए थे. ईरान ने इसका बदला लेने का संकल्प लिया था . अल मयादीन टीवी चैनल के मुताबिक हमले के बाद अल असद एयरबेस के पास अमेरिकी हेलीकॉप्टर उड़ते देखे गए.

बता दें कि अल असद के जिस ठिकाने पर ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल से हमला बोला है, वहां 2018 में डोनाल्ड ट्रंप गए थे. अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी शुक्रवार को तेज हो गई थी, जब अमेरिका ने बगदाद में ड्रोन हमला कर ईरान के कुद्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया था.

इसके बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनातनी शुरू हुई थी. ईरान ने बदला लेने की धमकी दी है, जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कल ही कहा था कि इसके बुरे नतीजे होंगे.



Post a comment