अमेरिका और चीन की हुई दोस्ती, ट्रेड डील के पहले चरण पर दस्तखत

 
नई दिल्ली

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर खत्म करने की दिशा में पहला कदम रखा जा चुका है। दोनों देशों ने ट्रेड डील के पहले फेज पर दस्तखत कर दिए हैं। दिसंबर के महीने में दोनों देश ट्रेड डील की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया था।
 
डील के पहले चरण के तहत अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए कुछ नए टैरिफ को वापस लेने की घोषणा की। बदले में चीन अमेरिका से ज्यादा ऐग्री प्रॉडक्ट खरीदेगा। डील पर दस्तखत होने की संभावन के बीच बुधवार को विश्व के ज्यादातर शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई। हालांकि भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे।

दूसरे फेज की सहमति के बाद सारा टैरिफ वापस
व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ दूसरे चरण की बातचीत भी जल्द शुरू होगी। पहले चरण की बातचीत पर अमल में आते ही दोनों देश दूसरे चरण की तरफ आगे बढ़ेगा। हालांकि तब तक सैकड़ों अरब डॉलर के चाइनीज आयात पर टैरिफ पहले की तरह लगता रहेगा ट्रंप ने कहा कि दूसरे फेज के लिए सहमति जैसे ही बन जाती है, हम एक्स्ट्रा टैरिफ वापस ले लेंगे। उन्होंने कहा कि यह डील ऐतिहासिक है।

200 अरब डॉलर का आयात करेगा चीन
चीन अगले दो सालों में 200 अरब डॉलर से अधिक अमेरिकी सामान का आयात करेगा। इसमें 50 अरब डॉलर का ऐग्री प्रॉडक्ट, 75 अरब डॉलर का मैन्युफैक्चरिंग प्रॉडक्ट और 50 अरब डॉलर का एनर्जी सेक्टर से होगा।



Post a comment