फास्टैग नहीं तो कैश लेन पकड़ें, वरना डबल टोल

गाजियाबाद
मंगलवार को रात 12 बजे के बाद फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है, लेकिन बड़ी संख्या में वाहनों पर फास्टैग नहीं होने की वजह से अभी एक-एक लेन को कैश के लिए छोड़ दिया गया है। यदि आपके पास फास्टैग नहीं है तो कैश लेन से जाएं, यहां पर डबल टोल नहीं वसूला जाएगा। अगर आप फास्टैग नहीं होने के बावजूद फास्टैग की लेन में घुस जाते हैं तो डबल टोल देकर ही वहां से निकलने का मौका दिया जाएगा।

एनएचएआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर आर.पी. सिंह ने बताया कि कैश लेन से गुजरने वाले वाहनों से डबल टोल वसूलने का कोई आदेश नहीं है। यदि कोई कैश वाला फास्टैग वाले लेन में जाएगा तो उसे डबल टोल देना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यदि हमारे सर्वर में किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो वाहन चालक से बिना टोल लिए ही वहां से गुजरने दिया जाएगा। अभी भी 40 फीसदी से अधिक वाहनों पर फास्टैग नहीं लगा हुआ है।

आने वाले समय में बंद हो जाएगी कैश लेन
एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि कैश लेन को किसी भी समय खत्म किया जा सकता है। ऐसे में जिन लोगों के वाहनों पर फास्टैग नहीं होगा तो उन्हें टोल से गुजरने पर डबल टोल का भुगतान करना होगा। इसलिए एनएचएआई के अधिकारियों ने पब्लिक से अपील की है कि जिन वाहनों पर अभी फास्टैग नहीं लगा है, उन्हें जल्द से जल्द इसे लगाकर डबल टोल के झंझट से बचना चाहिए।

कैश लेन पर लग सकता है भयंकर जाम
अभी तक छिजारसी और ईस्टर्न पेरिफेरल के डासना और दुहाई के पास बने टोल प्लाजा पर दो-दो लेन कैश के लिए तय थी। दो-दो लेन होने के बाद भी यहां पर जबरदस्त जाम लगता था, लेकिन अब एक-एक लेन होने पर यहां जाम लगने की संभावना जताई जा रही है। टोल कर्मचारियों का कहना है कि जाम को मैनेज करना मुश्किल होगा।

16 हजार से अधिक में अभी नहीं फास्टैग
छिजारसी टोल प्लाजा के प्रबंधक शेषनाथ सिंह ने बताया कि आंकड़ों के मुताबिक, टोल प्लाजा पर रोजाना लगभग 42 हजार वाहनों का आवागमन होता है। वर्तमान में लगभग 26 हजार वाहनों पर फास्टैग लगा होता है। अब भी 16 हजार गाड़ियां बिना इसके ही गुजरती हैं।

तैयारी पूरी होने का दावा
एनएचएआई के अधिकारियों का दावा है कि जाम से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। कैश लेन की तरफ जाने वाले वाहनों को चिह्नित करके भेजने के लिए पहले ही ट्रैफिक मार्शल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा, टोल कर्मियों की सुरक्षा के लिए विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

वैलिडिटी है अनलिमिटेड
फास्टैग की वैलिडिटी अनलिमिटेड है। इसका बैलेंस कभी लैप्स नहीं करता है और बचा हुआ बैलेंस अगले रिचार्ज में जुड़ जाता है।

रिचार्ज जरूर करें अपना फास्टैग
यदि आपने अपने फास्टैग को रिचार्ज नहीं किया है तो आप बिना फास्टैग वाले वाहनों की कैटिगरी में आते हैं। ऐसे में यदि आप फास्टैग वाले लेन में जाते हैं तो दोगुना टोल देना होगा। इसलिए उसे रिचार्ज जरूर करें।



Post a Comment