दावोस में मिले इमरान खान और डॉनल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- कश्मीर पर करीबी नजर

 
दावोस

स्विट्जरलैंड में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के सम्मेलन से इतर मंगलवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय कारोबार के अलावा कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा की। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह कश्मीर के हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान से मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कहा, 'हम और ज्यादा कारोबार कर रहे हैं और कुछ अन्य मसलों पर भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम कश्मीर पर भी बात कर रहे हैं कि वहां भारत और पाकिस्तान के बीच क्या हो रहा है। हम नजर बनाए हुए हैं और बहुत करीब से देख रहे हैं।'

पाकिस्तान दौरे पर यह बोले ट्रंप
कश्मीर पर भारत-पाक के बीच मध्यस्थता की इच्छा जाहिर कर चुके ट्रंप ने दावोस में भी कहा कि वह इस मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान की मदद को तैयार हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह आने वाले समय में पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे तो उन्होंने कहा कि अभी तो हम (वह और इमरान) साथ-साथ बैठे हुए हैं।

ट्रंप पहले भी कर चुके में कश्मीर का जिक्र
बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि ट्रंप ने कश्मीर का जिक्र किया है। इससे पहले भी वह कश्मीर में मध्यस्थता का प्रस्ताव रख चुके हैं। पिछले साल सितंबर में डॉनल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, 'पाकिस्तान और भारत के संबंध में हमने कश्मीर के बारे में बात की और मैं जो भी मदद कर सकता हूं, उसकी मैंने पेशकश की और वह मदद मध्यस्थता है। मैं जो कर सकता हूं वह करूंगा, क्योंकि वे बहुत गंभीर परिस्थिति में हैं और आशा है वे बेहतर स्थिति में हो जाएंगे।'

कश्मीर पर भारत का पक्ष
हालांकि भारत ने हमेशा कहा है कि कश्मीर द्विपक्षीय मामला है और वह इसे आपसी बातचीत से सुलझाना चाहता है। भारत शुरू से कश्मीर पर किसी तीसरे देश की भूमिका का विरोध करता रहा है।
 



Post a Comment