IND vs SL: गुवाहाटी में आज श्रीलंका से टीम इंडिया की भिड़ंत, कोहली की उंगली में चोट

गुवाहाटी, भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में टी-20 मुकाबले से पहले चोटिल हो गए हैं. मैच की पूर्व संध्या पर अभ्यास सत्र में कैच लेने के दौरान उन्हें बाएं हाथ की छोटी उंगली में चोट लगी थी. भारत और श्रीलंका 22 महीने बाद टी-20 में आमने-सामने हैं. मैच शाम सात बजे शुरू होगा. टीम इंडिया के फिजियो नितिन पटेल ने कोहली का तुरंत उपचार किया. उन्हें मैदान पर कोहली की उंगली में मैजिक स्प्रे लगाते देखा गया. प्रैक्टिस दौरान स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा नहीं दिखे, वह गुरुवार को सबसे आखिर में गुवाहाटी पहुंचे थे.
भारत ने अपनी पिछली टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था, जबकि श्रीलंका को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-3 से हार झेलनी पड़ी थी. श्रीलंकाई टीम के लिए यह सीरीज भी काफी मुश्किल लग रही है. उसने अब तक भारत के खिलाफ एक भी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं जीती है.
भारत और श्रीलंका के बीच बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच रविवार को खेला जाएगा. इस सीरीज में सभी का ध्यान भारत के दो दिग्गजों- शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह पर रहेगा, जो चोटों के बाद वापसी कर रहे हैं. विंडीज के खिलाफ भारत ने टी-20 और वनडे सीरीज दोनों में जीत हासिल की थी. इसके बाद टीम ब्रेक पर थी और अब नए साल की शुरुआत वह जीत के साथ करना चाहेगी.
धवन ने चोट के कारण टीम से बाहर थे. उन्होंने रणजी ट्रॉफी में शतक जमाकर अपनी फिटनेस तो साबित कर दी है. अब सवाल यह है कि क्या धवन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उसी फॉर्म को जारी रख पाएंगे. उन पर जिम्मेदारी भी बड़ी है क्योंकि चयनकर्ताओं ने इस सीरीज के लिए उप-कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया है. रोहित इस समय फॉर्म में हैं और धवन के ऊपर अपने पूर्व साथी की जगह को भरने की जिम्मेदारी है.
वहीं, दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के लिए भी यह सीरीज अपने आप को साबित करने का एक और मंच है. विंडीज के खिलाफ दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने रोहित के साथ मिलकर टीम को मजबूत शुरुआत दी थी. धवन के साथ भी उन्हें यही करना होगा, लेकिन साथ ही निजी तौर पर तीसरे सलामी बल्लेबाज के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत भी करना होगा.
पीठ के स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण चार महीने तक बाहर रहे बुमराह इस भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं और इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए उन्हें सतर्कता के साथ इस्तेमाल किया जा रहा है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के हस्तक्षेप के बाद उन्हें गुजरात के लिए घरेलू प्रथम श्रेणी मैच के लिए भी छूट दे दी गई थी. ऐसा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी में उनके कार्यभार को ध्यान में रखते हुए किया गया.



Post a Comment