US-ईरान तनाव भारतीय उड़ानों को पड़ रहा महंगा

नई दिल्ली
अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे तनाव के चलते भारत से पश्चिमी देशों के लिए जाने वाली उड़ानों का सफर लंबा हो गया है। भारत से यूरोप और अमेरिका जाने वाली उड़ानों को 40 मिनट का अतिरिक्त सफर करना पड़ेगा। इसकी वजह यह है कि ज्यादातर एयरलाइंस ने ईरान के एयरस्पेस से उड़ान भरने से इनकार किया है। इसके चलते दिल्ली से जाने वाली उड़ानों को 20 मिनट और मुंबई की फ्लाइट्स को 40 मिनट का अतिरिक्त समय लगेगा।

हालांकि अब तक एयरलाइंस ने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है कि यात्रा के समय में इजाफा होने से बढ़ने वाले ईंधन खर्च के चलते किराया भी महंगा होगा या नहीं। एक एयरलाइन कंपनी के अधिकारी ने कहा, 'देखते हैं यह कितने दिन चलता है। यदि यह लंबा चलता है तो फिर हमें बढ़े हुए कर्ज का बोझ यात्रियों को ट्रांसफर करना होगा।'

इराक की राजधानी बगदाद एयरपोर्ट के बाहर अमेरिका के हवाई हमले में ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति है। बुधवार को यह तनाव उस वक्त चरम पर पहुंच गया, जब ईरान ने इराक में स्थित अमेरिकी ठिकानों पर मिसाइलों से हमले किए।

इस हमले के तुरंत बाद ही अमेरिकी उड्डयन विभाग ने ईरान, इराक, फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के ऊपर से उड़ानों पर रोक का आदेश दिया था। अमेरिकी संस्था का कहना था कि ऐसा करना खतरे का गलत आकलन करने जैसा होगा। इस आदेश का सभी अमेरिकी एयरलाइंस की ओर से तत्काल पालन शुरू कर दिया गया।

इसके कुछ घंटे बाद ही भारतीय उड्डयन महानिदेशालय ने भारतीय विमानन कंपनियों को जरूरी कदम उठाने की सलाह दी थी। इसके तहत यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर फ्लाइट्स के रूट में बदलाव करना भी शामिल है।



Post a Comment