मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: राजधानी में शहनाई की मधुर गूंज के बीच 550 जोड़े करेंगे दाम्पत्य जीवन में प्रवेश

मुख्यमंत्री, मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, महापौर और गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में 25 फरवरी को होगा भव्य सामूहिक विवाह

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 25 फरवरी को दोपहर 12.30 बजे वृृहद सामूहिक विवाह का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में जबलपुर के शहनाई वादकों की मधुर स्वरलहरियों के बीच 550 जोड़े नव दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करेंगे। इस अवसर पर वर-वधुओं को आशीर्वाद देने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष श्री डॉ.चरणदास महंत,मंत्रीमंडल के सदस्यगण, सांसदगण, विधायकगण, महापौर सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे।

महिला एवं बालविकास विभाग द्वारा आयोजित यह सामूहिक विवाह कार्यक्रम मैरिज और निकाह का संगम होगा। यहां हिन्दू जोड़ो के साथ 4 जोड़े ईसाई समुदाय और 4 जोड़े मुस्लिम समुदाय के शामिल होंगे। इन जोड़ो में एक दिव्यांग जोड़ा भी शामिल होगा। साथ ही एक विधवा कन्या का नवजीवन में प्रवेश कराया जाएगा। सामूहिक कन्या विवाह के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के कार्डधारी परिवार की कन्याओं को शामिल किया गया है। इस विवाह में शामिल होने के लिए गरीबी रेखा का किसी प्रकार का बंधन नहीं रखा गया है। राज्य में पहली बार सामूहिक विवाह स्थल पर ही जोड़ो का विवाह पंजीयन नगर निगम रायपुर द्वारा किया जाएगा। विभाग द्वारा इच्छुक दान-दाताओं और गणमान नागरिकों से वैवाहिक कार्यक्रम में उपस्थित होकर जोड़ों को आशीर्वाद देने का अनुरोध किया है। वैवाहिक कार्यक्रम दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा।
   
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विभाग के द्वारा प्रति जोड़ा 25 हजार रूपए तक व्यय किया जाएगा। इसमें से 20 हजार रूपए तक की सामग्री वर-वधू को प्रदान की जाएगी तथा शेष 5 हजार रूपए प्रति जोड़े वैवाहिक कार्यक्रमों के विभिन्न आयोजनों में खर्च किया जाएगा। महिला एंव बाल विकास विभाग के द्वारा सामग्री के रूप में वर-वधू को वैवाहिक कपड़े, श्रृंगार के समान, सूटकेस, अलमारी, पंखा, स्मार्ट मोबाइल फोन, गद्दा, चादर, तकिया, जूता-चप्पल, चांदी के पायल, बिछिया एवं मंगलसूत्र, प्रेशर कूकर, थाली, कटोरा, गिलास, जग, पानी की टंकी प्रदान की जाएगी। साथ ही प्रत्येक जोड़े को उद्यानिकी विभाग के द्वारा निःशुल्क फलदार पौधे वितरित किए जाएंगे। कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी वधुओं का निःशुल्क एनिमिया जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जोड़ो के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ जीवन उपयोगी किट प्रदान किया जाएगा। वर-वधु के परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की गई है।

Post a comment