वुहान से 647 भारतीयों को लाया गया सुरक्षित

कोरोना वायरस प्रभावित चीन के वुहान से 321 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का दूसरा विमान सुबह नई दिल्ली पहुंच गया है। जिसमें भारतीय दूतावास के दो अधिकारी और 7 मालदीव के नागरिक भी आए हैं। आज आने वाले विमान में कुल 227 पुरुष और 94 महिलाएं हैं। इसमें कुल 282 छात्र और तीन छोटे बच्चे भी शामिल हैं।  इसमें उत्तर प्रदेश के 53 और बिहार 42 के लोग हैं इसके अलावा अन्य राज्यों के भी नागरिक शामिल हैं। एयर इंडिया के दो विमानों द्वारा अब तक 645 लोग वुहान से निकाला जा चुका है। 

चीन के वुहान शहर से 324 भारतीय शनिवार को एयर इंडिया के पहले विमान से भारत वापस आ गए, जिसमें से 104 लोगों को आईटीबीपी छावला कैम्प और 220 लोगों को मानेसर में रखा गया है। इन लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। 
चीन की यात्रा करने वाले केरल के एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की रविवार को पुष्टि होने के साथ ही भारत में इस बीमारी का दूसरा मामला सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है और उसे अस्पताल में अलग कमरे में रखा गया है।’’उन्होंने बताया कि मरीज की हालत स्थिर है और उस पर करीबी नजर रखी जा रही है। भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला भी केरल में दर्ज किया गया था, जहां एक छात्र के इससे पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी।

वहीं चेन्नई में भी एक व्यक्ति को संक्रमित होने के संदेह के आधार पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये चीनी नागरिक है और मलेशियन एयरलाइन से चेन्नई पहुंचा था। हवाई अड्डे पर जांच के दौरान संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर यात्री को राजीव गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
 



Post a Comment