माता मावली मड़ई-मेले का हुआ आगाज : मेला लोक कला और संस्कृति का संगम- सांसद श्री दीपक बैज Inauguration of Mata Mavali Madai-Mela: Fair confluence of folk art and culture

लगभग 800 वर्ष पुराने विष्व प्रसिद्ध माता मावली मेला का आज सांसद बस्तर श्री दीपक बैज ने माता मावली के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह मड़ई-मेला लोक, कला और संस्कृति का संगम है। यह मेला जिले का ऐतिहासिक और ख्याति प्राप्त मड़ई-मेला है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों के सगे-संबंधी दूर-दूर से यहां की लोक, कला, संस्कृति, रीति-रिवाज और परम्पराओं से रूबरू होने एवं देखने प्रति वर्ष यहां आते हैं। श्री दीपक बैज ने कहा कि आज से 5 दिनों तक लोगों को और सैलानियांे को इस मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक देखने को मिलेगी। उन्होंने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि माता के आषीर्वाद से जिले में चौतरफा विकास हो रहा है।  शुभारंभ से पहले 84 परगना के देवी-देवता माता मावली मंदिर से आंग, डोली, छत्र सहित बैरक (झंडा) आदि लेकर मार्ग में परम्परा और रीति-रिवाज से नाच-गान, उछल-कूद करते हुए पूजा स्थल अड़मावली पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ क्षेत्र के श्रद्धालुगण और स्थानीय लोग शामिल हुए। मड़ई-मेला परिसर की अढ़ाई (ढाई) परिक्रमा लगायी, देवी-देवताओं को श्रीफल देकर ससम्मान विदाई दी गयी। कार्यक्रम की शुरूआत राजकीय गीत अरपा पैरी के धार .... के साथ की गयी।

कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि यह मेला संस्कृति और परम्पराओं का हिस्सा है। इस मेले की ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि यहां के लोग पुरानी परम्पराओं को बनाये रखने और उसे संरक्षण दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेला से छात्र जीवन से जुड़ाव रहा है। यह मेला यहां के लोगों के लिए आस्था और श्रद्धा का केन्द्र भी है। दूर-दूर से लोग यहां आकर अपनी कलाओं का प्रदर्षन करते हैं और इस मेले से जरूरत के सामग्रियों का क्रय भी करते हैं। उन्होंने अतिथियों का स्वागत किया।
विधायक श्री चंदन कष्यप ने अध्यक्षीय आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि लोग पूरे उल्लास के साथ मेले का आनंद लें और विभागों द्वारा सरकार की योजनाओं पर लगाये गये प्रदर्षनी का अवलोकन करें और सरकारी योजनाआंे का लाभ उठायें। उन्होंने आषा व्यक्त करते हुए कहा कि माता मावली की कृपा और आप सब के सहयोग से बिना विघ्न के मेला निर्धारित समय तक चलता रहेगा।

शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्री चंदन कष्यप ने की। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम, उपाध्यक्ष श्री देवनाथ उसेण्डी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी, नगर पालिका उपाध्यक्ष, अध्यक्ष जनपद पंचायत नारायणपुर श्री पंडीराम वड्डे, श्री प्रमोद नेलवाल, उपाध्यक्ष  संगठन पदाधिकारी श्री रजनू नेताम सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधी, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रेम कुमार पटेल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Post a comment