विश्व बैंक ने कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक प्रयास का किया आह्वान, WHO और पर्यटन उद्योग करेंगे टेली कांफ्रेंस

विश्व स्वास्थ्य संगठन यात्रा और पर्यटन उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ इस हफ्ते टेली कांफ्रेंस करेगा। इसमें उनके कर्मचारियों को संरक्षण देने संबंधी सिफारिशों पर कार्य किया जाएगा ताकि वे चीन के लिए  फिर से उड़ान शुरु कर सके। स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने बताया है कि कोरोना वायरस से जुड़े यात्रा संबंधी उपाय कम समय के लिए होने चाहिए और इनकी नियमित समीक्षा होनी चाहिए।

अब तक 22 देशों ने कोरोना वायरस से जुड़े व्यापार और यात्रा संबंधी नियम बनाए है। महानिदेशक ने सभी स्वास्थ्य मंत्रियो को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे कोरोना वायरस के बारे में डाटा साझा करने में तत्काल सुधार करे। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का एक दल चीन के विशेषज्ञों के साथ काम करने के लिए जल्द ही भेजा जाएगा। 

विश्व बैंक ने देशों से कोरोना वायरस से निपटने के लिए कार्यक्रम चलाने की अपील की और कहा कि इस संक्रमण से निपटने के लिए वह अपने संसाधनों के इस्तेमाल पर विचार कर रहा है। विश्व बैंक ने सभी देशों से अपने स्वास्थ्य निगरानी एवं प्रतिक्रिया तंत्र को मजबूत करने का आह्वान किया जो इस वायरस और भविष्य में होने वाले किसी भी प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए अहम है।

साथ ही विश्व बैंक ने यह भी कहा कि विश्व बैंक समूह आर्थिक और तकनीकी संसाधनों की समीक्षा कर रहा है जिनका प्रभावित देशों को सहयोग देने के लिए तत्काल इस्तेमाल किया जा सके। विश्व बैंक ने कहा कि वह इस संकट के वृहद आर्थिक और सामाजिक प्रभाव पर नजर बनाए हुए है और वह चीन की मदद करेगा।

 



Post a comment