सीजी टीका पोर्टल में पंजीयन करने के लिए क्या है पूरी प्रक्रिया What is the complete process to register in CG vaccine portal

What is the complete process to register in CG vaccine portal

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्ति टीकाकरण हेतु सीजीटीका (CG TEEKA) पोर्टल में अपना पंजीयन करा सकते है। इसके पूरे प्रोसेस की अगर बात करे तो सर्वप्रथम सीजीटीका सर्च करके या फिर वेबसाइट लिंक https://cgteeka.cgstate.gov.in/ पर जाकर पंजीयन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद जिला का चयन ग्रामीण-शहरी, नाम, लिंग का चयन, जन्म तिथि, प्रथम डोज या द्वितीय डोज, मोबाइल नं., रजिस्ट्रेशन का प्रकार या श्रेणी जैसे अंत्योदय, बीपीएल, फ्रंटलाइन एवं एपीएल का चयन करते हुये पंजीयन कर सकते है। जिले के चयन पश्चात ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र का चयन तथा वार्ड का चयन करना होगा। श्रेणी का प्रकार का चयन आवश्यक है। अंत्योदय के लिये राशनकार्ड का क्रमांक, बीपीएल कार्डधारी के लिये राशनकार्ड का क्रमांक, फ्रंटलाइन वर्कर के लिये फ्रंटलाइन वर्कर का प्रकार जैसे स्वास्थ्य कर्मी, मीडिया कर्मी, पुलिस विभाग, भोजन प्रदायकर्ता एवं सब्जी विक्रेता, बस ट्रक के ड्राइवर एवं कंडक्टर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानीन, पंचायत सचिव एवं कर्मी, पीडीएस दुकान प्रबंधक एवं विक्रेता, इंस्टीट्यूट केयर में रहने वाली महिलाएं, गांव के कोटवार एवं पटेल, राज्य सरकार के कर्मचारी, राज्य पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के कर्मचारी, वृद्धाश्रम महिला देखभाल केन्द्रों एवं बाल देखभाल केन्द्रों में कार्यरत कर्मचारी, शमशान एवं कब्रिस्तान में कार्यरत व्यक्ति, कलेक्टर द्वारा कोरोना ड्यूटी में लगाए गये व्यक्ति, वकील एवं पत्रकार, राज्य शासन द्वारा परिभाषित किसी अन्य के व्यक्ति का चयन कर सकते है। फ्रंट लाइन वर्कर के लिये विभाग प्रमुख का प्रमाण पत्र एवं फोटो पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आइडेंटी कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, का चयन करना होगा। वहीं एपीएल के लिये भी फोटो पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस का चयन करना होगा। इस तरह से पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। यहां यह अत्यंत आवश्यक है कि टीकाकरण केन्द्र का चयन सावधानी पूर्वक करे जहां टीका लगवाना है उन्हीं केन्द्र का चयन करना होगा तथा पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात पंजीयन क्रमांक सुरक्षित अपने पास रखना होगा। 

पंजीयन की सहायता के लिए हेल्प डेस्क - 18 से 44 वर्ष आयु समूह के अंत्योदय, बीपीएल, फ्रंटलाइन एवं एपीएल के ऐसे हितग्राही जो टीकाकरण के लिये इच्छुक है और अपना पंजीयन कराना चाहते है। परन्तु उनके पास मोबाइल एवं इंटरनेट की सुविधा नहीं है वे अपने नजदीकी जोन के निगम कार्यालय में हेल्प डेस्क के माध्यम से पंजीयन करवा सकते है। निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर सभी जोन कार्यालय में सहायता के लिए हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है! इसके लिए जोन क्रमांक 1 नेहरू नगर के लिए मनीष हरपाल मोबाइल नंबर 7580835911, जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर के लिए सतीश प्रजापति मोबाइल नंबर 9827768236 एवं सतीश पंडित मोबाइल नंबर 7898082601, जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर के लिए राजेश्वरी वर्मा मोबाइल नंबर 9109820235, जोन क्रमांक 4 शिवाजी नगर के लिए सुदेश दास मोबाइल नंबर 7987960532 एवं जोन क्रमांक 5 सेक्टर 6 निगम कार्यालय के लिए एकता वैष्णव मोबाइल नंबर 8269348887 को हितग्राहियों का पंजीयन कराने के लिए नियुक्त किया गया है यह सभी कर्मचारी हेल्प डेस्क के माध्यम से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग जिनके पास मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा नहीं है ऐसे लोगों का पंजीयन कार्य करेंगे!

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए हितग्राही निगम द्वारा निर्धारित किसी भी केन्द्र में लगवा सकते है टीका - सीजी टीका पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण के लिए पंजीयन किये जाने के कारण अब अंत्योदय, बीपीएल, फ्रंटलाइन वर्कर एवं एपीएल श्रेणी के 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग समूह के हितग्राही पंजीयन के दौरान चयन किये गये स्थल के अनुसार किसी भी केन्द्र में जाकर अपना टीकाकरण करवा सकते है, इन सभी के लिए एकल काउंटर स्थापित किया गया है। सीजी टीका पोर्टल पर टीकाकरण का स्थल एवं तिथि का चुनाव करना आवश्यक है। इस प्रकार से टीकाकरण केन्द्रों में लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। निर्धारित केंद्रों में आसानी से टीकाकरण करवा सकते हैं।

जिन्होंने पूर्व में सीजी टीका में पंजीयन कर लिया है उन्हें शेड्यूल करना है- जरूरी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली एवं सीपीएम तुषार वर्मा ने बताया कि आज दिन सोमवार से पूर्व यदि किसी हितग्राही ने पंजीयन किया है और उन्हे शेड्यूल नहीं मिला है वह अपने पंजीयन क्रमांक की सहायता से सीजी टीका को ओपन करके उसके शेड्यूल के ऑप्शन में जाकर स्थल का चयन कर सकते हैं, इसी आधार पर टीकाकरण केंद्रों में टीका लगाया जाएगा! इसलिए शेड्यूल निर्धारित करना आवश्यक है!

Post a Comment